Happy Friendship Day : फ्रैंडशिप डे कब मनाया जाता है , और क्यों मनाया जाता है ? – MadbestShayari

Happy Friendship Day  : फ्रैंडशिप डे कब मनाया जाता है , और क्यों मनाया जाता है ? अगर आप ऐसा कुछ ढूंढ रहे है तो आप बिलकुल सही जगह आये है। क्योकि यहाँ पर आपको बताया जायेगा की फ्रेंडशिप डे कब , क्यों और कहा मनाया जाता है वो भी सरल भासा में।

Happy Friendship Day 

Happy Friendship Day 2019
Happy Friendship Day 

फ्रेंडशिप डे का एक संक्षिप्त इतिहास

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 1919 में हॉलमार्क ने की थी। इरादा था कि लोग एक दूसरे को कार्ड भेजकर इस दिन को सेलिब्रेट करें। लेकिन, 1940 तक बाजार सूख गया, उस दिन के उत्सव पूरी तरह से समाप्त हो गए।एक और मूल कहानी यह है कि वर्ष 1935 में, संयुक्त राज्य कांग्रेस ने घोषणा की कि प्रत्येक अगस्त का पहला रविवार राष्ट्रीय मित्रता दिवस को समर्पित होगा।
यह खूबसूरत दोस्ती का सम्मान करना था।1997 में, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने विनी द पूह को विश्व की मैत्री दूत के रूप में नामित किया। वर्ष 2011 में, संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में मान्यता दी। हालांकि दुनिया के कई देश अगस्त के पहले शनिवार को फ्रेंडशिप डे मनाते हैं।

क्यों मनाते हैं फ्रेंडशिप डे

यह दिन केवल उन दोस्तों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जिन्हें हमने जीवन में बनाया है और उनसे मिलने के बाद से हमारे जीवन ने जो सार्थक दिशा दी है, उसके लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

दोस्तों का महत्व केवल तब बढ़ा है जब समाज संयुक्त परिवारों से एकल परिवारों में चले गए हैं। बंधन इतने मजबूत होते हैं कि दोस्त एक-दूसरे को दोस्तों के बजाय परिवार के रूप में देखते हैं।

दूसरा कारण यह है कि आज के युग में लोग अपने जीवन में इतने व्यस्त हो गए हैं कि उनके पास दोस्तों के साथ बिताने के लिए बहुत कम या कोई व्यक्तिगत समय नहीं है। अनुसूचियां टकराती हैं, नियुक्तियां रद्द हो जाती हैं और योजनाएं भूल जाती हैं।

फ्रेंडशिप डे हमारे बदलते जीवन में एक निरंतरता है। इस दिन को मनाने का कारण यह है कि रिश्ते कितने भी मजबूत क्यों न हों, उन्हें अवसरों पर मान्यता और पोषण की आवश्यकता होती है। और फ्रेंडशिप डे अपने दोस्तों को बिना शर्त प्यार और समर्थन को महसूस करने और दिखाने का एक अवसर है।

Happy Friendship Day Wishes

सही मायने में इस दिन को सेलिब्रेट करने का उत्साह दोगुना हो जाता है क्योंकि फ्रेंडशिप डे रविवार के दिन आता है और इस वजह से सबकी छुट्टी होती है। इस दिन दोस्त एक-दूसरे को गिफ्ट्स, कार्ड्स और फ्रेंडशिप बैंड देते हैं और वादा करते हैं कि आगे के आने वाले सालों में भी ऐसे ही दोस्ती निभाएंगें। साथ ही हर परिस्थिति में भी एक-दूसरे का साथ निभाने का वादा करते हैं।
इसके अलावा कई तो इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए दोस्तों के साथ मूवी देखने जाते हैं तो वही कई साथ में डिनर करने का प्लान बनाते हैं। इसके अलावा जो अपने दोस्तों से अलग हैं वह उन्हें फेसबुक और वाट्सएप के जरिए मैसेजेज, इमेजेज और कोट्स भेजकर फ्रेंडशिप डे विश करते हैं। साथ ही उन्हें सरप्राइज गिफ्ट्स भी भेजते हैं।
दोस्त दिल की हर बात समझ जाया करते हैं
सुख दुःख के हर पल में साथ हुआ करते है
दोस्त तो मिला करते है तक़दीर वालो को
मिले ऐसी तक़दीर हर बार हम दुआ करते है
❤️❤️❤️❤️❤️
दोस्त प्यार से भी बड़ा होता है
हर सुख और दुःख में साथ होता है
तभी तो कृष्ण राधा के लिए नहीं
सुदामा के लिए रोता है
क्योंकि हर एक फ्रेंड को एक फ्रेंड
का साथ जरुरी होता है
हैप्पी फ्रेंडशिप डे
❤️❤️❤️❤️❤️
खुश हूँ और सबको खुश रखता हूँ
लापरवाह हूँ फिर भी सबकी परवाह करता हूँ
मालूम है कोई मोल नहीं मेर
फिर भी कुछ अनमोल लोगों से दोस्ती रखता हूँ
हैप्पी फ्रेंडशिप डे
❤️❤️❤️❤️❤️
महक दोस्ती कि इश्क से कम नही होती
इश्क से जिंदगी खतम नही होती
अगर साथ हो जिंदगी मे अच्छे दोस्तों का
तो जिंदगी जन्नत से कम नही होती
हैप्पी फ्रेंडशिप डे
❤️❤️❤️❤️❤️
Happy Friendship Day
Also Read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *