रक्षा बंधन 2019 : तो इसलिए है इस बार का रक्षाबंधन ख़ास। जाने सुबह मुहूर्त और raksha bandhan 2019 date

Raksha Bandhan 2019 : अगर आप जानना चाहते है Raksha Bandhan 2019 Date, time और रक्षाबन्धन मानाने का शुभ मुहूर्त कब है ? तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है यहाँ पर आपको रक्षाबंधन २०१९ के बारे पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Raksha Bandhan 2019 In India

Raksha bandhan 2019 shubh muhurat
Raksha bandhan 2019 shubh muhurat
रक्षा बंधन एक राष्ट्रीय पर्व है जो की श्रावण पूर्णिमा, या जुलाई और अगस्त के महीने की पूर्णिमा पर, भाइयों और बहनों और परिवारों के बीच संबंधों को मनाता है। इस दिन को भाई और बहन दिवस भी कहा जाता है। पहले तो रक्षा बंधन सिर्फ हिन्दू पर्व ही माना  था। लेकिन फिर धीरे धीरे  सभी जातियों और धर्मो के लोग भी रक्षा बंधन मानाने लगे और इसीलिए मैंने इसे राष्ट्रीय पर्व बोला।
राखी कमजोर लोगों द्वारा शक्तिशाली लोगों से मदद या सुरक्षा पाने का प्रतीक रही है। इस समारोह के पीछे का अनुवाद रक्षा शब्द से आया है जिसका अर्थ रक्षा है और बंधन का अर्थ है बाँधने की क्रिया। रक्षा बंधन या राखी एक “सुरक्षा के धागे” का प्रतीक है।

क्या रक्षा बंधन (राखी) एक सार्वजनिक अवकाश है?

रक्षा बंधन (राखी) एक वैकल्पिक अवकाश है। भारत में रोजगार और अवकाश कानून कर्मचारियों को वैकल्पिक छुट्टियों की सूची से सीमित संख्या में छुट्टियां चुनने की अनुमति देते हैं। कुछ कर्मचारी इस दिन को बंद करने का विकल्प चुन सकते हैं, हालांकि, अधिकांश कार्यालय और व्यवसाय खुले रहते हैं।
व्यक्ति सीमित संख्या में छुट्टियां ले सकते हैं लेकिन सरकारी कार्यालय और अधिकांश व्यवसाय खुले रहते हैं। यह प्रणाली व्यक्तियों को भारत के विशाल धार्मिक और सांस्कृतिक समाज में छुट्टी मनाने के लिए समय निकालने की सुविधा देती है।
Year Weekday Date Name Holiday Type
2015 Sat 29 Aug Raksha Bandhan (Rakhi) Restricted Holiday
2016 Thu 18 Aug Raksha Bandhan (Rakhi) Restricted Holiday
2017 Mon 7 Aug Raksha Bandhan (Rakhi) Restricted Holiday
2018 Sun 26 Aug Raksha Bandhan (Rakhi) Restricted Holiday
2019 Thu 15 Aug Raksha Bandhan (Rakhi) Restricted Holiday
2020 Mon 3 Aug Raksha Bandhan (Rakhi) Restricted Holiday

राखी बंधन का त्योहार दिन के ब्रेक के साथ शुरू होता है जहां लोग नए कपड़े पहनते हैं और पूजा के लिए इकट्ठा होते हैं। परंपरागत रूप से, बहन सुख और समृद्धि की प्रार्थना करते हुए अपने भाई की कलाई के चारों ओर एक राखी या रक्षा बंधन, एक ब्रेसलेट, जो लाल और सोने के धागों और ताबीज से बना होता है।

When Is Raksha Bandhan (Rakhi) 2019? और रक्षा बंधन (राखी) 2019 कब है?

15Aug2019IndiaThu, 15 Aug 2019

Quick Facts

This year: Thu, 15 Aug 2019
Next year: Mon, 3 Aug 2020
Last year: Sun, 26 Aug 2018
Type: Restricted Holiday
वर्तमान में, यह त्योहार भाइयों और बहनों के बीच प्रेम और बंधन का पर्याय बन गया है और यह कहा जा सकता है कि यह एक ऐसा त्योहार है जो एक बहन और भाई के बीच प्रेम को पुष्ट और पुन: पुष्टि करता है। जहां एक ओर, भाई अपनी बहन की देखभाल करने और उसके सारे जीवन की रक्षा करने का वचन देता है, वहीं दूसरी ओर, बहन अपने भाई की लंबी आयु के लिए प्रार्थना करती है।

रक्षाबंधन सुबह मुहूर्त :

कहा जाता है कि भद्रा में बहनें भाइयों को राखी नहीं बांधती हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, रावण की बहन ने भद्रा में उसे रक्षा सूत्र बांधा था, जिससे रावण का सर्वनाश हो गया था। इस बार राखी बांधने का मुहूर्त काफी अच्छा है, बहनें सूर्यास्त से पूर्व तक भाइयों को राखी बांध सकती हैं।


इस दिन, बहन अपने भाइयों की कलाई पर जो रेशम का धागा बांधती है, वह सिर्फ एक धागा नहीं होता है, बल्कि दोनों के बीच शुद्ध, पवित्र और अटूट प्रेम की निशानी होती है, जो हमेशा की सुरक्षा के लिए मंत्र के साथ जोड़ी जाती है। जब बहन की शादी हो जाती है, तो भाई उसे बहनों के घर जाने और उसके द्वारा राखी बांधने का मौका देता है।


Raksha Bandhan 2019 Muhurt 

15th August
Raksha Bandhan Thread Ceremony Time – 05:53 to 17:58
Aparahan Muhurat – 13:43 to 16:20
Purnima Tithi Begins – 15:45 (14th August)
Purnima Tithi Ends- 17:58 (15th August)
Bhadra got over before sunrise

पूछे गए प्रशन्न :

Q. Can we shift at our new home on the day of Raksha Bandhan?

Ans. Yes You can shift.

Q. kya 15 august rakshabandhan ke din koi shubh karya kiya has skta h ya nhi answer in hindi?

Ans. Ji ha Bilkul Kiya Ja skta hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published.